फैक्ट चेक: अमित शाह ने कही एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात? जानिए वायरल वीडियो का सच

अमित शाह ने कही एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात? जानिए वायरल वीडियो का सच
  • अमित शाह का वीडियो वायरल
  • दावा - शाह ने कही आरक्षण खत्म करने की बात
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच गृह मंत्री और दिग्गज भाजपा नेता अमित शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में अमित शाह आरक्षण को लेकर बड़ी बात कहते सुनाई दे रहे हैं। वायरल वीडियो में भाजपा नेता कह रहे हैं कि अगर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो देश में एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को अन्य लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं।

दावा - फेसबुक यूजर मनोज कुमार ने 28 अप्रैल को वायरल वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, "अमित शाह का चुनावी भाषण तेजी से हुआ वायरल जिसमें, बोल रहे है कि अगर बीजेपी की सरकार पुनः बनी तो *OBC SC St* आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा।"

वायरल वीडियो में शाह कह रहे हैं, "अगर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो ये गैरसंवैधानिक एससी, एसटी और ओबीसी का है, वो रिजर्वेशन को हम समाप्त कर देंगे… रिजर्वेशन को हम समाप्त कर देंगे।"

पड़ताल - अमित शाह के वायरल वीडियो से जुड़े दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर हमने गूगल लेंस की मदद से जानकारी जुटाने की कोशिश की। इस दौरान हमें भाजपा के नेशनल इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी विभाग के प्रभारी अमित मालवीय का एक एक्स पोस्ट मिला। इस पोस्ट में अमित मालवीय ने एनडीटीवी की न्यज क्लिप शेयर करते हुए वायरल वीडियो को एडिटेड बताया है। पोस्ट में बताया गया है कि अमित शाह कह रहे हैं, "अगर भाजपा की सरकार बनेगी तो हम गैरसंवैधानिक मुस्लिम आरक्षण को खत्म कर देंगे। यह अधिकार तेलंगाना के एससी, एसटी और ओबीसी को है। वह अधिकार उनको मिलेगा और मुस्लिम रिजर्वेशन को हम समाप्त कर देंगे।"

संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें V6 News Telugu नामक यूट्यूब चैनल पर उस कार्यक्रम का लाइव स्ट्रिमिंग किया गया वीडियो मिला। 23 अप्रैल 2023 को इस वीडियो की स्ट्रीमिंग की गई और दी गई जानकारी के मुताबिक, चेवल्ला में हुए बीजेपी विजय संकल्प यात्रा में शाह ने मुस्लिम आरक्षण को खत्म करने की बात कही थी। जांच में पता चला कि ऑरिजनल वीडियो में अलग-अलग हिस्सा जोड़कर एडिट किया गया है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो झूठा साबित हुआ।

Created On :   29 April 2024 11:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story